Tuesday 19 May 2015

हमारी 'खेड़ा-खेड़ी' सभ्यता!


(पलायन करके बसने पर ही नया खेड़ा स्थापित होता है, बंटवारे पर नहीं)

"खेड़ा": एक गाँव/नगरी से गाँव/नगरी की ही जमीन पर बसाया गया नया गाँव/नगरी| लेकिन 'दादा-खेड़ा' पैतृक गाँव/नगरी में ही रहता है| "खेड़ा" प्रत्तय पुल्लिंग के नाम पर अगर गाँव का नाम पड़ा है तो लगाया जाता है| जैसे ललित खेड़ा, भैरों खेड़ा, सिंधवी खेड़ा, बराड़ खेड़ा, बुड्ढा खेड़ा आदि| यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि अगर आपने पैतृक गाँव की जमीन की अपेक्षा कहीं सुदूर जा के नया गाँव/नगरी बसाई तो नया नाम रखा जाता है| उदहारण के तौर पर मेरी निडाना नगरी, रोहतक जिले की "मोखरा" नगरी से आके बसी हुई है , इसलिए खेड़ा प्रत्तय से मुक्त है; परन्तु निडाना नगरी की जमीनी-सीमा में बसा "ललित खेड़ा" गाँव/नगरी में "खेड़ा" शब्द प्रयोग होता है और इसका मतलब यह है कि "ललित खेड़ा" का "दादा खेड़ा धाम" निडाना नगरी में ही है| और हर तीज-त्यौहार अथवा सांस्कृतिक मान-मान्यता पर ललित खेड़ा के लोग निडाना में पूजा-अर्चना करने आते हैं|
 
"खेड़ी": स्त्रीलिंग के नाम पर 'खेड़ा' वाले सिद्धांत पर चलते हुए ही जो गाँव/नगरी बसाई गई हो तो| जैसे शीला खेड़ी, खीमा खेड़ी, गद्दी खेड़ी, काणी खेड़ी आदि| हालाँकि अध्ययन अभी जारी है, इसलिए अपवाद मिल सकते हैं और उनके कारण भी|

इसके साथ यह भी कहा जाता है कि "खेड़ा" जनसंख्या में बड़े व् "खेड़ी" जनसंख्या में छोटे गाँव को कहा जाता है, जो कि अधिकतर मामलों में सही नहीं है| उदहारण के तौर पर शीला-खेड़ी जनसंख्या के हिसाब से बड़ा गाँव है जबकि उसी के साथ लगता रत्ता-खेड़ा उससे काफी छोटा, फिर भी पहले वाले के साथ खेड़ी जुड़ा है और दूसरे के साथ खेड़ा|

खेड़ा/खेड़ी का कांसेप्ट उसी प्रकार से समझा जा सकता है, जैसे कि जब दो भाई न्यारे हों तो पैतृक सम्पत्ति का बंटवारा करते हैं, लेकिन अगर एक भाई किसी वजह से गाँव/नगरी से दूर जा बसे तो उस सूरत में वो नया खेड़ा बसाता है और गाँव/नगरी के नाम में "खेड़ा/खेड़ी" शब्द इस्तेमाल नहीं होता, क्योंकि वो गाँव/नगरी खुद नया खेड़ा होता है जो उस गाँव/नगरी में ही स्थापित होता है|

इस प्रकार उस नए गाँव/नगर की अपनी सीमा होती है और उसी सीमा में दो भाइयों के बंटवारा होने जैसे अलग हिस्से या टुकड़े में नया गांव/नगर बसे तो उसके नाम के साथ "खेड़ा" अथवा "खेड़ी" शब्द जोड़ दिया जाता है परन्तु उस गाँव/नगरी की सीमा में धरती पर स्थापित खेड़ा एक ही जगह रहता है यानी पैतृक गाँव में, क्योंकि इसको बंटवारा हुआ है कहते, पलायन नहीं| इस तरह बसे हुए गाँवों को छोटा व् बड़ा गाँव भी कहते हैं|

सीमा के अंदर बंटवारे वाली स्थिति में जो पैतृक यानी वयोवृद्ध गाँव कहलाता है, तो उसमें से निकले उसी की सीमा में बसे नए गाँवों की आपसी मसलों से संबंधित पंचायत, वयोवृद्ध यानी बड़े गाँव में ही लगती है| यह दूसरा अंश है "खेड़ा-खेड़ी" संस्कृति का| जैसे जब निडाना-निडानी (सिर्फ निडाना से गई आबादी की) व् ललीतखेड़ा गाँवों का कोई सामूहिक मसला अथवा निर्णय होना हो तो उसकी पंचायत निडाना में बैठेगी यानी बड़े गाँव में बैठेगी|

और ऐसा होता मैं मेरे बचपन से देखता आया हूँ, कि जब कोई राजनैतिक महत्वकांक्षा का आदमी तीनों गाँवों की वोट लेने की इच्छा रखता हो अथवा सामूहिक सहमति से उम्मीदवार बनना चाहता हो तो वह तीनों गाँवों को निडाना में इकठ्ठा करता है| ऐसे ही कोई अन्य जमीन या इंसान से संबंधित ऐसा मसला हो जो तीनों गाँवों को प्रभावित करता हो, उसकी पंचायत निडाना में बैठती है|

Jai Yoddheya! - Phool Malik

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